सीएम योगी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन का किया अवलोकन

सीएम योगी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन का किया अवलोकन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 जनवरी को बलरामपुर चिकित्सालय में कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज पूरे देश में प्रारम्भ हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के माध्यम से अब इस महामारी पर पूरी तरह से नियंत्रण पाया जा सकेगा। उन्होंने कोरोना वैक्सीन के लिए प्रधानमंत्री तथा देश के वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में देश की जनता की रक्षा के लिए 02 कोविड वैक्सीन तैयार कर पाना प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही सम्भव था।

कोरोना वैक्सीनेशन पर बोले CM योगी
सीएम योगी ने कहा कि आज से कोरोना वैक्सीनेशन के लिए शुरू हो रहे प्रथम चरण से प्रदेश और देश को नई दिशा मिलेगी। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुरूप प्राथमिकता के अनुसार, प्रदेश में वैक्सीनेशन किया जाएगा। केन्द्र व राज्य के प्रयासों और की गयी व्यवस्थाओं से कोविड-19 को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। आज उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के बहुत कम एक्टिव केसेज़ हैं। यह टीम वर्क के कारण सम्भव हुआ है।

मीडिया ने सकारात्मक भूमिका निभायी- CM
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड नियंत्रण में मीडिया ने सकारात्मक भूमिका निभायी। उन्होंने मीडिया का आह्वान करते हुए कहा कि वह कोरोना टीके के सम्बन्ध में अफवाहों को रोकने के लिए काम करें। सभी लोग कोरोना टीके के सम्बन्ध में फैलाई जा रही अफवाहों से बचें और टीकाकरण के लिए अपनी बारी का इन्तजार करें। भारत द्वारा विकसित टीके विश्व के सबसे सफल और सस्ते वैक्सीन हैं। इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत से और सबके सफल प्रयासों से उत्तर प्रदेश सहित पूरा देश इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होगा।

पहले होगा कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पूरा पालन किया जाएगा। प्रथम चरण में कोरोना वॉरियर्स, डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिक्स का टीकाकरण होगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स जिनमें पुलिसकर्मी, स्वच्छता कर्मी, राजस्व कर्मी इत्यादि शामिल हैं, का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके उपरान्त 50 वर्ष से ऊपर के ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, जो कोमॉर्बिडिटी का शिकार हैं। कोरोना का प्रथम वैक्सीन लगने के उपरान्त दूसरा वैक्सीन 28 दिन के बाद लगाया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। टीकाकरण अभियान के सुचारु संचालन के उद्देश्य से कई ड्राई रन भी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद भी लोगों को अभी पूरी सावधानी बरतनी होगी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन पूर्ववत करना होगा। प्रधानमंत्री जी द्वारा दिये गये ‘दो गज दूरी मास्क है जरूरी’ के मंत्र के साथ, समय-समय पर हाथ धोना, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग, भीड़ इकट्ठी न होने देना इन मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।

कोरोना की चेन को तोड़ना होगा- सीएम
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जनता को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ, पब्लिक एड्रेस सिस्टम का निरन्तर उपयोग करना होगा। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम को भी प्रभावी बनाए रखना होगा। हर हाल में कोरोना की चेन को तोड़ना होगा। सभी कोरोना प्रोटोकॉल पूर्ववत लागू रहेंगे।


किन्नरों के चेहरे पर छाई खुशी, वाराणसी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

किन्नरों के चेहरे पर छाई खुशी, वाराणसी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

वाराणसी: समाज में सदियों से हाशिए रहने वाले किन्नर समुदाय के अच्छे दिन आने लगे हैं। अब ना सिर्फ कानूनी तौर पर उन्हें स्वीकारा जा रहा है बल्कि अब समाज में विशेष स्थान भी दिया जा रहा है। इसकी एक छोटी सी बानगी देखने को मिल रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में। यहां पर ट्रांसजेंडर्स के लिए विशेष रुप से पब्लिक शौचालय बनाया गया है। उत्तर प्रदेश का ये एकलौता ट्रांसजेंडर्स शौचालय है।

खिल उठे किन्नरों के चेहरे
आज से पहले शायद ही इतनी खुशी किन्नरों के चेहरे पर देखने को मिली हो। यकीनन सरकार की ये कोशिश जरुर है लेकिन किन्नरों को इस बात का एहसास दिलाता है कि वो भी समाज के एक महत्वपूर्ण अंग हैं।

बनारस की मेयर मृदुला जायसवाल ने इसका उद्घाटन किया तो किन्नरों के चेहरे खिल उठे। किन्नर समुदाय से स्वच्छता दूत सलमान चौधरी ने इस शौचालय के लिए नगर निगम का धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समस्त भारत वर्ष में चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन अभियान मे प्रतिभाग करते हुए काशी नगरी को स्वच्छ, स्वस्थ्य बनाने में नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे ’’स्वच्छता संग्रम-2021’’में अपना बहुमूल्य योगदान देगें, जिससे विश्वविख्यात काशी की गरिमा स्वच्छता में भी सर्वेच्च बनी रहें और हम इस वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में प्रथम रैंक प्राप्त करगें।

किन्नर ही संभालेंगे शौचालय का प्रबंध
इस ट्रांसजेंडर शौचालय की सारी व्यवस्थाएं ट्रांसजेंडर्स के हाथों में रहेगी। इस सम्बन्ध में लोकार्पण के समय बात करते हुए महापौर मृदुला जायसवाल ने बताया कि आज प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय वाराणसी में खोला गया है। हमारी योजना है कि आने वाले दिनों में नगर निगम के सभी जोनों में एक-एक ट्रांसजेंडर शोचालय खोला जाए ताकि हमारे देश का जो तृतीय समुदाय है उसे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक