कोरोना वायरस के चलते बारातियों पर बैन, अब विवाह समारोह में शामिल होंगे केवल इतने लोग

कोरोना वायरस के चलते बारातियों पर बैन, अब विवाह समारोह में शामिल होंगे केवल इतने लोग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना ( Covid-19 in UP) का संक्रमण दोबारा फैलने लगा है. कोरोना वायरस (Covid 19) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने विवाह समारोह (Wedding Event) में लोगों की संख्या घटाने का निर्णय किया है. अनलॉक-5 (Unlock 5) की गाइडलाइन के अनुसार 200 लोगों को विवाह समारोह में शामिल होने की अनुमति थी, लेकिन अब यह संख्या घटाकर 100 कर दी गई है. नोएडा, गाज़ियाबाद, आगरा में पहले ही यह आदेश जारी किया जा चुका है. मुख्यमंत्री योगी ने टीम-11 संग समीक्षा मीटिंग के दौरान यह निर्णय लिया, साथ ही उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने के भी आदेश दिए. मुख्यमंत्री योगी के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगर विकास विभाग भी सक्रिय हो गया है.

शादी करने वालों को झटका-

शादी का सीजन प्रारम्भ हो गया है. नवंबर और दिसंबर में अधिकतम शादियां होनी हैं. वहीं मार्च से लगे लॉकडाउन के कारण कई लोगों ने विवाह समारोह की दिनांक ों को बढ़ाकर नवंबर-दिसंबर तक कर दिया था. निमंत्रण कार्ड बंट चुके हैं. तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार का यह निर्णय उनके लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है.

डिस्चार्ज मरीजों से ज्यादा आ रहे नए मामले-
यूपी में अब रोजाना अच्छा होने वाले मरीजों से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को 2858 नए कोविड केस मिले, तो 2220 मरीज होकर डिस्चार्ज हुए. इससे पूर्व गुरुवार को 2586 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई और 1690 मरीज स्वस्थ्य हुए. वर्तमान में 23357 कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है. दिल्ली और अन्य राज्यों में बिगड़ते हालातों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है.

लखनऊ में सबसे ज्यादा आ रहे मरीज-

सबसे ज्यादा स्थिति राजधानी लखनऊ की बेकार है. जहां शुक्रवार को एक दिन में करीब 400 लोगों कोरोना से संक्रमित पाए गए. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद में भी दशा बिगड़ रहे हैं. गाजियाबाद में एक दिन में 255 और मेरठ में 249 संक्रमित पाए गए. मुख्यमंत्री योगी ने भी मीटिंग कर दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वहां से लगे प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतने के आदेश दिए. उन्होंने बोला कि गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद के अलावा लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है.


गुजरात में भी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 800 रुपये की गई

गुजरात में भी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 800 रुपये की गई

गांधीनगर। राजस्थान और दिल्ली के बाद अब गुजरात सरकार ने भी मंगलवार को निजी प्रयोगशालाओं में कोरोनावायरस के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1,500 से घटाकर 800 रुपये कर दी है।

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि यह फैसला मंगलवार से ही प्रभावी होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति के कारण, मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में एक मुख्य समूह की बैठक ने निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) परीक्षणों की लागत को कम करने का निर्णय लिया।

गुजरात ने सोमवार को 1,502 नए कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी, जिससे इसकी संख्या 2,09,780 हो गई। मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,989 हो गई। राज्य में नवंबर में 36,836 नए मामले दर्ज किए गए।


किसानों के बाद अब ट्रांसपोर्टर्स यूनियन ने किया इस देशव्यापी हड़ताल पर जाने का आह्वान, जाने कारण       Horoscope 2021: जानिए कैसा रहने वाला नए साल में आपका भविष्य व क्या आएंगी खुशियां ?       ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस पार्टी ने किसानों का समर्थन करते हुए सरकार को दी यह बड़ी धमकी!       आंदोलन कर रहे किसानों ने नए कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए केन्द्र सरकार को दी यह बड़ी सलाह       झारखंड में अब Covid19 की RT पीसीआर जाँच के लिए करना होगा केवल इतने रूपए खर्च, जाने       आंदोलन कर रहे किसानों ने केन्द्र सरकार को राजधानी की सड़को पर दी यह बड़ी धमकी       एजुकेशन मंत्रालय ने मातृ भाषा में तकनीकी एजुकेशन सहित इन पाठ्यक्रमों को देने के लिए बनाया यह रोडमैप, जाने       भाजपा द्वारा एक करोड़ से अधिक परिवारों तक पहुंचकर ममता बनर्जी की नाकामियों पर चर्चा : दिलीप घोष       सीबीएसई के ऑफिसरों ने 2021 में बोर्ड के औनलाइन संचालन से किया इंकार, जाने अब कैसे होंगी परीक्षाएं        Covid-19 : इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए यदि आप कर रहे शहद का सेवन तो हो जाए सावधान, जाने       पंजाब के सीएम ने कहा, ‘डरकर केंद्रीय कानूनों की अधिसूचना जारी करने के बजाय केजरीवाल.....       महिला कांस्टेबल पर एसिड अटैक मामले में दोषियों को 14 वर्ष कैद की सजा       ईडी के डर से कैप्टन ने कृषि बिल का नहीं किया विरोध, किसानों को जेल में बंद करने का था केंद्र का प्लान: अरविंद केजरीवाल       किसानों के समर्थन में ट्रांसपोर्टरों ने आठ दिसंबर से उत्तर भारत में परिचालन बंद करने की धमकी दी       भारत में बिकने वाले बड़े ब्रांड के शहद में चीनी शरबत की मिलावट: सीएसई अध्ययन का दावा       असल जिंदगी में उबाऊ हूं मैं, विदेश नीति पढ़ने में बिताती हूं समय - एंजेलिना जोली       किम कार्दशियां ने अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट फ्रीज किए       मुझे बचपन में गलत तरीके से छुआ गया था : एजाज खान       बहन श्वेता ने सुशांत का वीडियो शेयर कर न्याय मांग की       कंगना ने कृषि कानून को लेकर किया पीएम मोदी का समर्थन तो जस्सी को आया गुस्सा, बोले...