बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की तबादला सूची 15 अक्टूबर को होगी जारी

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की तबादला सूची 15 अक्टूबर को होगी जारी

बेसिक शिक्षा परिषद के 54 हजार 120 सहायक अध्यापकों की तबादला सूची 15 अक्तूबर को जारी की जाएगी। स्थानांतरित होने वाले शिक्षकों को 26 अक्तूबर तक आवंटित स्कूल के कार्यभार ग्रहण करना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रविवार को शिक्षकों के तबादले की मंजूरी मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सोमवार को तबादलों का आगामी कार्यक्रम जारी किया। 

24 से 28 सितंबर तक किया जाएगा दावे एवं आपतियों का निस्तारण किया जाएगा।  29 से 30 सितंबर तक  जिला स्तरीय समिति द्वारा दावे आपति पर निर्णय के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से संबंधित शिक्षक का डाटा रिसेट करते हुए  ऑनलाइन संशोधन का अवसर दिया जाएगा। शिक्षक- शिक्षिका 1 से 3 अक्टूबर तक अपने आवेदन पत्र में आवश्यक संशोधन कर सकेंगे।  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी 4 से 5 अक्तूबर तक शिक्षक- शिक्षिकाओं की ओर से अंतिम रूप से प्राप्त आवेदनों को सत्यापित करते हुए ऑनलाइन लॉक करेंगे।  11 से  12 अक्तूबर तक एनआईसी की ओर से तकनीकी परीक्षण किया जाएगा। 15 अक्तूबर को ऑनलाइन तबादला सूची जारी की जाएगी।

स्थानन्तरित शिक्षक- शिक्षिकाओं को 24 अक्तूबर तक अपने वर्तमान जिले से कार्यमुक्त होकर स्थानांतरित जिले में कार्यभार ग्रहण करना होगा। 26 अक्तूबर तक जिले के ऑनलाइन आवंटित स्कूल में कार्यभार ग्रहण करना होगा।  उल्लेखनीय है कि  25814 अध्यापक और 28306 अध्यापिकाओं के तबादले किए जाएंगे। असाध्य रोगों एवं गंभीर बीमारियों से 2186 शिक्षकों का तबादला किया जाएगा। 2285  दिव्यांग शिक्षकों और सेना एवं अर्द्धसैनिक बलों में तैनात 917 सैनिकों की पत्नी या पति का भी ट्रांसफर उनकी पसंद के जिले में किया जाएगा।  करीब 9 हजार शिक्षकों का परस्पर  तबादला किया जाएगा।