यूपी में वाहनों का प्रदूषण जाँच कराना महंगा

यूपी में वाहनों का प्रदूषण जाँच कराना महंगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नया मोटर व्हीकल एक्ट का सख्ती से पालन हो रहा है. रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों न चलने पर प्रतिदिन ट्रैफिक पुलिस चालान कट रही है. जिसके लिए भारी जुर्माना भरना पड़ रहा है. इसलिए प्रदूषण सर्टिफिकेट फिर भी महत्वपूर्ण लेकर चलिए. और यदि प्रदूषण सर्टिफिकेट की समय सीमा समाप्त हो गई है तो उसे नया बनवा लीजिए. पर अब प्रदूषण जाँच के लिए दोगुना पैसा खर्च करना होगा.

जी हां यूपी में वाहनों का प्रदूषण जाँच कराना महंगा हो गया. अब सभी वाहन मलिकों को दोगुना पैसा खर्च करना होगा. प्रदेश भर में नयी दरें एक जनवरी 2021 से लागू होगी. उत्तर प्रदेश में वाहनों के प्रदूषण जाँच की नयी दरें कुछ इस प्रकार निर्धारित की गईं हैं जानिए :-

शनिवार को परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सभी आरटीओ को नयी दरों के विषय में दिशा-निर्देश भेजा है. जिसमें अब दुपहिया के लिए 50 रुपए, तीन पहिया के लिए 70 रुपए, चार पहिया के लिए 70 रुपए के अतिरिक्त सभी प्रकार डीजल वाहनों की जाँच के लिए 100 रुपए देना पड़ेगा. अभी तक दो पहिया के लिए 30 रुपए, चार पहिया पेट्रोल के लिए 40 रुपए और चार पहिया डीजल वाहनों के प्रदूषण जाँच के लिए 50 रुपए चुकाना पड़ता था.


गुजरात में भी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 800 रुपये की गई

गुजरात में भी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 800 रुपये की गई

गांधीनगर। राजस्थान और दिल्ली के बाद अब गुजरात सरकार ने भी मंगलवार को निजी प्रयोगशालाओं में कोरोनावायरस के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1,500 से घटाकर 800 रुपये कर दी है।

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि यह फैसला मंगलवार से ही प्रभावी होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति के कारण, मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में एक मुख्य समूह की बैठक ने निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) परीक्षणों की लागत को कम करने का निर्णय लिया।

गुजरात ने सोमवार को 1,502 नए कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी, जिससे इसकी संख्या 2,09,780 हो गई। मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,989 हो गई। राज्य में नवंबर में 36,836 नए मामले दर्ज किए गए।


आंदोलन कर रहे किसानों ने केन्द्र सरकार को राजधानी की सड़को पर दी यह बड़ी धमकी       एजुकेशन मंत्रालय ने मातृ भाषा में तकनीकी एजुकेशन सहित इन पाठ्यक्रमों को देने के लिए बनाया यह रोडमैप, जाने       भाजपा द्वारा एक करोड़ से अधिक परिवारों तक पहुंचकर ममता बनर्जी की नाकामियों पर चर्चा : दिलीप घोष       सीबीएसई के ऑफिसरों ने 2021 में बोर्ड के औनलाइन संचालन से किया इंकार, जाने अब कैसे होंगी परीक्षाएं        Covid-19 : इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए यदि आप कर रहे शहद का सेवन तो हो जाए सावधान, जाने       पंजाब के सीएम ने कहा, ‘डरकर केंद्रीय कानूनों की अधिसूचना जारी करने के बजाय केजरीवाल.....       महिला कांस्टेबल पर एसिड अटैक मामले में दोषियों को 14 वर्ष कैद की सजा       ईडी के डर से कैप्टन ने कृषि बिल का नहीं किया विरोध, किसानों को जेल में बंद करने का था केंद्र का प्लान: अरविंद केजरीवाल       किसानों के समर्थन में ट्रांसपोर्टरों ने आठ दिसंबर से उत्तर भारत में परिचालन बंद करने की धमकी दी       भारत में बिकने वाले बड़े ब्रांड के शहद में चीनी शरबत की मिलावट: सीएसई अध्ययन का दावा       असल जिंदगी में उबाऊ हूं मैं, विदेश नीति पढ़ने में बिताती हूं समय - एंजेलिना जोली       किम कार्दशियां ने अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट फ्रीज किए       मुझे बचपन में गलत तरीके से छुआ गया था : एजाज खान       बहन श्वेता ने सुशांत का वीडियो शेयर कर न्याय मांग की       कंगना ने कृषि कानून को लेकर किया पीएम मोदी का समर्थन तो जस्सी को आया गुस्सा, बोले...       IND Vs AUS: आखिरी वन-डे जीतकर टीम इंडिया ने बचाई साख, सीरीज 2-1 से ऑस्ट्रेलिया के नाम       Love Jihad: उत्तर प्रदेश के बरेली में दर्ज हुआ 'लव जिहाद' का पहला मामला, आरोपी की तलाश में पुलिस       गुजरात में भी आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 800 रुपये की गई       Corona Vaccine: ब्रिटेन में Pfizer-BioNTech की वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी, अगले हफ्ते से आम लोगों का टीकाकरण       World Corona: रूस में अगले हफ्ते से शुरू होंगे वैक्सीन लगाने का कैम्पेन, राष्ट्रपति पुतिन ने आदेश दिए