गूगल सर्च में मिल रहे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर, इनमें एक भी बिजनेस यूजर नहीं

गूगल सर्च में मिल रहे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर, इनमें एक भी बिजनेस यूजर नहीं

नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर निशाने पर आए वॉट्सऐप को लेकर एक और विवाद सामने आया है। अब यूजर्स के मोबाइल नंबर वॉट्सऐप वेब (web.whatsapp) के जरिए लीक होने की रिपोर्ट है। इसके मुताबिक गूगल सर्च के दौरान यूजर के नंबर दिखाई दे रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप की लापरवाही को शेयर किया है। उन्होंने गूगल सर्च के दो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, जिनमें यूजर्स के मोबाइल नंबर साफ नजर आ रहे हैं। उन्होंने लिखा- वॉट्सऐस अपने डेस्कटॉप या वेब वर्जन की गूगल पर निगरानी ही नहीं रख पा रहा।

वेब वॉट्सऐप से लीक हो रहा डेटा
राजहरिया ने बताया कि यूजर्स का डेटा वेब वॉट्सऐप के जरिए लीक हो रहा है। कोई यूजर ऑफिस के लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप यूज कर रहा है, तो उसके मोबाइल नंबर गूगल सर्च पर आ रहे हैं। ये सभी नंबर पर्सनल यूजर्स के हैं। बिजसेस यूजर्स के नंबर इनमें शामिल नहीं हैं।

इसी हफ्ते राजहरिया ने गूगल पर वॉट्सऐप ग्रुप चैट इनवाइट के इंडेक्सिंग की जानकारी दी थी। तब सर्च रिजल्ट्स में करीब 1,500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद थे। गूगल की तरफ से इंडेक्स की गईं कुछ लिंक पोर्न शेयर करने वाले वॉट्सऐप ग्रुप को लीड करती हैं।

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी के खिलाफ अर्जी
वॉट्सऐप की नई डेटा प्राइवेसी पॉलिसी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। एडवोकेट चैतन्य रोहिल्ला ने इसके खिलाफ अर्जी लगाई है। इसमें कहा गया है कि वॉट्सऐप की नई पॉलिसी भारत के लोगों के निजता के अधिकार (Right to Privacy) का उल्लंघन है। यूजर का डेटा शेयर करना गैरकानूनी है।

अर्जी में कहा गया है कि नई पॉलिसी का मतलब ये है कि लोगों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर हमेशा नजर रखी जाएगी। यह सब सरकार की निगरानी के बिना होगा। इसलिए वॉट्सऐप की पॉलिसी पर तुरंत रोक लगानी चाहिए।

क्या है वॉट्सऐप की नई पॉलिसी?
वॉट्सऐप यूजर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकती है। कंपनी उस डेटा को शेयर भी कर सकती है। यह पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही है। पहले दावा किया गया था कि अगर यूजर इस पॉलिसी को 'एग्री' नहीं करता है तो 8 फरवरी के बाद वह अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। हालांकि बाद में कंपनी ने इसे ऑप्शनल बताया था।

कंपनी की सफाई- यूजर के प्राइवेट मैसेज शेयर नहीं होंगे
नई पॉलिसी पर विवाद होने के बाद कंपनी ने सफाई दी थी। वॉट्सऐप ने कहा था कि इस पॉलिसी से यूजर के प्राइवेट मैसेज को खतरा नहीं है। यानी फ्रेंड्स या फैमिली के साथ की जाने वाली चैट पूरी तरफ सुरक्षित रहेगी। नई पॉलिसी के दायरे में सिर्फ बिजनेस अकाउंट्स आएंगे।


पसंदीदा पैटीज ना देने पर महिला ने गुस्से में तोड़ डालीं रेस्टोरेंट की खिड़कियां

पसंदीदा पैटीज ना देने पर महिला ने गुस्से में तोड़ डालीं रेस्टोरेंट की खिड़कियां

बीते दिनों अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित एक रेस्त्रां से हैरान करने वाली खबर सुनार्इ दी है। जिसके अनुसार एक महिला को उसकी पसंदीदा बीफ पैटीज खाने को नहीं मिलीं तो वह बेसबॉल के बैट के साथ ना सिर्फ वापस उस रेस्टोरेंट में पहुंची बल्कि उसने वहां कि खिड़कियां भी तोड़ डालीं।  रेस्टोरेंट का कहना है कि उस वक्त बीफ पैटीज खत्म हो चुकी थीं आैर उन्होंने महिला से कुछ आैर लेने को कहा, पर उसे वही चाहिए था।

क्या है मामला

डेलीमेल आैर न्यूयाॅर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक स्थानीय पुलिस द्वारा साझा किए गए सर्विलांस फुटेज में एक महिला बेसबाॅल बैट से वहां के ब्रोंक्स स्थित एक जमैकन रेस्टोरेंट की खिड़की तोड़ती दिखार्इ दे रही है। इस बारे में पुलिस का कहना है कि ये फुटेज करीब एक महीने पुराना है। बीती 15 जनवरी की शाम को मोरिसानिया के इस जमैकन रेस्टोरेट में आर्इ इस महिला ने अपने लिए बीफ पैटी की डिमांड की। जिस पर वेटर ने कहा कि वो किचन में देख कर बताती है कि उसके आॅर्डर का क्या हो सकता है। उसके देखने जाते ही महिला ने शोर मचाना शुरू कर दिया की वेटर कहा चला गया। वापस आ कर वेटर ने बताया कि इस समय बीफ पैटी उपलब्ध नहीं है, वो कुछ और ले लें। ये सुन कर महिला नाराज हो गर्इ आैर उसने झगड़ा शुरू कर दिया कि उसे केवल बीफ पैटी ही खानी है।

तोड़ दी खिड़कियां

इस मुद्दे पर उसकी रेस्त्रां के स्टाफ से बहस भी हो गई, जिसके बाद वो गुस्से में वहां से चली गर्इ। अधिकारियों कहना है कि थोड़ी देर बाद महिला पलट कर वापस आर्इ आैर उसके हाथ में एक बेसबाॅल बैट भी था। इसी बैट से कुल छह बार प्रहार करके उसने रेस्त्रां की दो खिड़कियां तोड़ दीं। इसके बाद वह वहां से फरार हो गर्इ। इस घटना की फुटेज का वीडियो अब वायरल हुआ है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि ब्लैक एंड व्हाइट जैकेट पहने एक महिला रेस्टोरेंट की खिड़की पर बैट से वार कर रही है। हालांकि इस घटना में कोर्इ घायल नहीं हुआ है पर पुलिस गैरकानूनी हरकत करने के जुर्म में महिला की तलाश कर रही है, पर अभी तक उसका कोर्इ पता नहीं चला है।


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक