दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर स्थित मस्जिद हटाने की उठी मांग? पड़ताल में सामने आया सच

दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर स्थित मस्जिद हटाने की उठी मांग? पड़ताल में सामने आया सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर एक मस्जिद दिखाई दे रही है। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो दिल्ली रेलवे स्टेशन की है।

कैप्शन में लिखा है, 'ये मस्जिद पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर है। किसी में हिम्मत है, इसको कब तुड़वा रहे हो या सिर्फ हनुमान मंदिर ही रास्ते का रोड़ा था तुम्हारे अरविंद केजरीवाल।'

और सच क्या है?

  • इस फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इस फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो हिन्दू 4 यू नाम के एक ब्लॉग पर मिली।
  • ब्लॉग के मुताबिक, ये फोटो प्रयागराज (इलाहाबाद) रेलवे स्टेशन की है। ब्लॉग पर इस फोटो को 23, फरवरी] 2013 को शेयर किया था।
  • फोटो से जुड़े की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें इस फोटो के दूसरे ऐंगल की फोटो गेटी इमेज की वेबसाइट पर मिली।
  • पड़ताल से साफ है कि ये फोटो दिल्ली रेलवे स्टेशन की नहीं बल्कि प्रयागराज स्टेशन के प्लेटफॉर्म की है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है।

बेख़ौफ़ होकर चीते के साथ सोता है यह शख्स, देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे

बेख़ौफ़ होकर चीते के साथ सोता है यह शख्स, देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। यह वीडियो वाकई में दिलेरी को दर्शाता है। हालांकि, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। इस वीडियो में साफ़ देखा जा रहा है कि एक व्यक्ति अपने घर में चीते के साथ सो रहा है। व्यक्ति का घर कोई आलीशान नहीं है बल्कि एक झोपड़ी है। जबकि मौसम सर्दी की है।


इस सर्दी भरे मौसम में वह व्यक्ति जमीन पर कंबल ओढ़कर एक नहीं,  दो नहीं, बल्कि तीन चीते के साथ सोया है। यह दृश्य बेहद डरावना है। वह व्यक्ति वीडियो में उम्रदराज दिख रहा है और चीता उससे ऐसे घुला मिला है जैसे वर्षों दोनों एक दूसरे को जानते हैं। वीडियो में देखा जा रहा है कि एक चीता व्यक्ति के साथ सोया है। जबकि दूसरा और तीसरा उसके बगल में सोया है।

इस बीच बाकी चीते की नींद खुलती है तो वे भी व्यक्ति के पास आकर सो जाते हैं। चीते की आहट से उसकी भी  नींद खुल जाती है। उस समय वह ऐसा भाव प्रकट करता है मानो डरने की कोई बात नहीं है। वीडियो सीसीटीवी फुटेज की है। ऐसे में संभावना है कि वीडियो किसी चिड़ियाघर अथवा वन की है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया ट्विटर पर शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है- "खूबसूरती के साथ सोना। वीडियो देख रोंगटे खड़े हो गए। पता नहीं यह आदमी कौन था। "

इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक तकरीबन 13 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। जबकि 1 हजार से अधिक लोगों ने वीडियो को लाइक्स किया है और 200 से अधिक लोगों ने इसे रिट्वीट किया है। कुछ लोगों ने कमेंट्स किए हैं, जिनमें उन्होंने उम्रदराज व्यक्ति के दिलेरी की जमकर तारीफ की है। 


बेख़ौफ़ होकर चीते के साथ सोता है यह शख्स, देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे       आरंगुटान ने कॉफ़ी पीने के बाद की ऐसी हरकत, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने पेश की मानवता की मिसाल, देख भावुक हो उठेंगे आप       इस राशि के लिए बेहद शुभ है मंगलवार का दिन, जानिए अपना राशिफल       बोतल से दूध पीते दिखे बाघ के बच्चे, देख आप कहेंगे भई वाह !       BIGG BOSS 14: राखी सावंत का बड़ा खुलासा! सुनकर हो जाएंगे बेहोश       शाहिद की पत्नी का दिखा हाॅट लुक, कुछ यूं कहर ढा रहीं मीरा       अर्जुन का ‘धाकड़’ अंदाज, कंगना के साथ आएंगे नजर       इतना बदल गई BIGG BOSS 10 की ये कंटेस्टेंट, देखकर उड़ गए होश       इस एक्टर की Radhe पर बोले सभी थिएटर मालिक, होगी सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज़       Oppo ने भारत में लाॅन्च किया शानदार स्मार्टफोन, जानें कीमत       सस्ते स्मार्टफोन से लेकर मिलेगा सब कुछ, आई बंपर सेल       सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें नया रेट       नई रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, मिली गजब की तकनीक, जानें       100 रुपए होने वाला है पेट्रोल का दाम! इतना महंगा हुआ डीजल       अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने       UP में हाहाकार: नदी में पलटी नाव दर्जनों लोग डूबे, सीएम योगी ने लिया एक्शन       UP विद्युत कर्मचारी: निजीकरण की नीतियों का विरोध       अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी,खेती की बदहाली में योगी सरकार नंबर 1       भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग ने कहा कि भारत से मुफ्त में मिलेगा कोरोना टीका