वॉट्सऐप पर आया 'Hello Mum/Dad' का मैसेज तो सावधान, वरना हो जाएगा ये कांड

वॉट्सऐप पर आया 'Hello Mum/Dad' का मैसेज तो सावधान, वरना हो जाएगा ये कांड

वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तौ आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, वॉट्सऐप पर ठगी के लिए हैकर्स ने एक नया रास्ता निकाला है। वैसे तो
वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म को अधिक सुरक्षित बनने के लिए खुद को अपडेट करता रहता है लेकिन सतर्क रहने की जिम्मेदारी यूजर्स की भी है। साइबर अपराधियों के एक ग्रुप ने वॉट्सऐप पर लोगों को ठगने का यूनिक तरीका ढूंढ निकाला है। ऐसे होता है पूरा कांड...

हैलो मम/डैड से होती है शुरुआत
स्कैम की शुरुआत 'हैलो मम' या 'हैलो डैड' कहकर बहुत ही कैजुअल तरीके से होती है। यूनाइटेड किंगडम में साइबर अपराधी इस प्रकार के संदेशों के साथ वॉट्सऐप का उपयोग करने वाले लोगों को टार्गेट कर रहे हैं, जिसके बाद उन्हें तुरंत पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है, जिसमें कहा जाता है कि आपके 'बेटे' या 'बेटी' को इसकी सख्त जरूरत है।

एक्सप्रेस यूके के अनुसार, स्कैम के मैसेज कैपेन में कुछ महीनों के अंदर ही निर्दोष पीड़ितों लगभग £50,000 (लगभग 49,75,683 रुपये) गवां चुके हैं। एक व्यक्ति ने धोखेबाजों को 3,000 पाउंड (लगभग 2,98,540) से अधिक का भुगतान किया, यह सोचकर कि उन्हें अपने बेटे से मदद मांगने का मैसेज मिला है। भेजे जा रहे हैं इस मैसेज की शुरुआत या तो "हैलो मम" या "हैलो डैड" से होती है, उसके बाद उन्हें तत्काल पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है।

भारत में भी सामने आ रहे धोखाधड़ी
यह केवल यूके से संबंधित नहीं है बल्कि भारत में भी इस प्रकार की साइबर धोखाधड़ी काफी सामान्य होती जा रही है। यहां के स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए मैसेंजर को तरजीह देते हैं।

ऐसे होता है पूरा खेल
हैकर्स एक जान पहचान के व्यक्ति के रूप में आपके चैट बॉक्स में पॉपअप मैसेज भेजते हैं। यह आपका भाई, बहन, चचेरा भाई, दोस्त या रिश्तेदार हो सकता है और तुरंत पैसे की सहायता मांग सकता है। इसे सच मानते हुए, लोग तुरंत पैसे ट्रांसफर कर देते हैं और सेकंड के भीतर अपनी मेहनत की कमाई खो देते हैं।

सतर्क रहें सुरक्षित रहें
इसलिए, वॉट्सऐप और मैसेंजर के पाठकों और उपयोगकर्ताओं के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे सतर्क रहें और अपने असली बेटे या बेटी या किसी ऐसे व्यक्ति से क्रॉस चेक करें, कि उसे वास्तव में पैसे की जरूरत है या उन्हें किसी तरह के जाल में फंसाया जा रहा है।


इतने साल की बच्ची के साथ हुआ दुष्कर्म , गार्ड हुआ गिरफ्तार

इतने  साल की बच्ची के साथ हुआ  दुष्कर्म , गार्ड  हुआ गिरफ्तार

विस्तार केंद्रशासित प्रदेश दादर और नगर हवेली, दमन और दीव के दमन जिले में एक सरकारी अस्पताल में 11 साल की लड़की से दुष्कर्म करने के आरोप में एक सुरक्षा गार्ड को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। दमन थाने के एक अधिकारी ने बताया कि बच्ची अपनी मां के साथ थी, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा था। यह घटना 11 जनवरी को मारवाड़ सरकारी अस्पताल में हुई थी। आरोपी ने कथित तौर पर लड़की को पानी देने के बहाने सुनसान कमरे में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया।

अधिकारी ने कहा कि अपराध के बारे में जानने के बाद एक पुलिस टीम अस्पताल पहुंची। सुरक्षा गार्ड फरार था, इसलिए हमने कई दलों का गठन किया और उसे बस अड्डे से तब पकड़ लिया जब वह कल रात जिले से भागने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने बताया कि आरोपी की पहचान प्रशांत कुमार के रूप में हुई है जो बिहार का रहनेवाला है।

अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 376, 376 (ए) (बी) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय अदालत ने आरोपी को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। आगे की जांच जारी है।