असली नकली की पहचान के लिये कुत्तों का होगा DNA टेस्ट

असली नकली की पहचान के लिये कुत्तों का होगा DNA टेस्ट

मध्य प्रदेश में तीन वर्षीय लैब्राडोर कुत्ते के मालिक और माता पिता की जांच के लिए उसका डीएनए टेस्ट किया जायेगा. मध्य प्रदेश पुलिस ने उसके माता-पिता का पता लगाने के प्रयास में डीएनए परीक्षण करने का फैसला किया है. इससे कुत्ते के असली मालिक का पता लगेगा क्योंकि दो लोगों ने उसपर दावा किया है.

होशंगाबाद पुलिस इस मामले में कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है कुत्ते पर मालिकाना हक जतानेवाला एक पत्रकार है और दूसरा राजनीतिक कार्यकर्ता है. इस मामले मे होशंगाबाद देहात थाना प्रभारी, हेमंत श्रीवास्तव ने कहा कि लगभग तीन महीने पहले, एक पत्रकार शादाब खान ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनका तीन साल का कुत्ता कोको गायब था.

बता दें कि 18 नवंबर को शादाब खान ने दावा किया उनका कुत्ता अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के नेता कार्तिक शिवहरे के घर में में है. शादाब ने पुलिस को बुलाया और कुत्ते को अपने साथ ले गया. बाद में, 19 नवंबर को, शिवहारे पुलिस स्टेशन पहुंचे और दावा किया कि कुत्ता उनका था. उन्होंने कहा कि कुत्ते का नाम टाइगर है और उन्होंने कुछ हफ्ते पहले इटारसी से कुत्ता खरीदा था. जबकि होशंगाबाद देहात थाना प्रभारी ने कहा कि कुत्ता दोनों नामों, कोको और टाइगर, और दोनों दावेदारों के साथ दोस्ताना व्यवहार कर रहा है.

उन्होंने कहा कि दोनो ही इस कुते पर स्वामित्व का दावा कर रहे थे इसलिए हमने डीएनए परीक्षण करने का फैसला किया. शादाब खान ने कहा कि कुत्ते के माता-पिता पंचमढ़ी में थे, जबकि शिवहरे ने कहा कि उसके कुत्ते के माता-पिता इटारसी में हैं.

कुत्ते की डीएनए जांच के लिए हेमंत श्रीवास्तव ने कुत्ते के माता-पिता के रक्त के नमूने एकत्र करने के लिए पंचमढ़ी और इटारसी में एक पुलिस दल भेजा है. कुत्ते का रक्त के नमूने शुक्रवार रात जिला पशु चिकित्सक द्वारा एकत्र किए गए थे और पुलिस ने शिवहरे को कुत्ते को रखने की अनुमति देने का फैसला किया.

खान और शिवहरे दोनों ने जोर देकर कहा कि परीक्षण से सच्चाई का पता चलेगा. खान ने कहा, "मैंने अपना स्वामित्व साबित करने के लिए पुलिस को एक टीकाकरण कार्ड सहित सभी दस्तावेज जमा किए हैं और मैंने डीएनए परीक्षण पर जोर दिया है. वहीं शिवहरे ने कहा, "शादाब ने मेरी अनुमति के बिना मेरे घर से कुत्ते को ले लिया और अब डीएनए टेस्ट में सच सामने आयेगा.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस बीच, पशु कार्यकर्ता समूह पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने पुलिस को असंवेदनशील होने का दोषी ठहराया. राज्य में पेटा के समन्वयक स्वाति गौरव भदौरिया ने कहा कि उचित देखभाल नहीं होने के कारण कुत्ते बीमार पड़ गए हैं. वह तेज बुखार से पीड़ित है. हम चाहते हैं कि पुलिस और उस व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए जिसने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत झूठे स्वामित्व का दावा किया है.


काटा रेखा का गला सरेआम हत्या

काटा रेखा का गला सरेआम हत्या

पूणे: राजनीतिक दलों के साथ काम करने वाली यशस्विनी महिला ब्रिगेड की अध्यक्ष रेखा भाऊसाहेब जरे पाटिल की दो अज्ञात बाइक सवारों ने गला काट कर हत्या कर दी। बता दें कि मामला महाराष्ट्र के अहमदनगर का है, जहां उनकी कार ने एक बाइक सवार को ओवरटेक किया। ओवर टेक करने के कारण बाइक सवारों ने रेखा भाऊसाहेब जरे पाटिल की हत्या कर दी। पुलिस के मुताबिक, यह घटना बीते सोमवार की है।

आखिर क्यों रेखा पर हुआ हमला
मामला मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना बीते सोमवार सुबह करीब 8.20 पर हुई, जब यशस्विनी महिला ब्रिगेड की अध्यक्ष रेखा भाऊसाहेब जरे पाटिल अपनी मां, बेटे और एक दोस्त के साथ पुणे से अमहदनगर जा रही थीं। उनकी कार ने पारनेर के जटेगांव घाट पर एक बाइट को ओवरटेक कर दिया था, बाइक सवारों ने आगे जाकर सड़क के बीच में अपना बाइक खड़ा कर दिया। अचानक बाइक खड़ा होने के कारण रेखा ने कार को रोक दिया। इसके बाद रेखा और बाइक सवार के बीच जमकर बहस हुई।

रेखा के परिवार ने दोनों पक्षों को बहस करने से रोका
कार में बैठें रेखा के परिवार ने दोनों को बहस करने से रोका, लेकिन बहस जारी रही। उन्होंने बताया कि बहस के दौरान बाइक सवारों ने चाकू निकाला और रेखा के गले पर वार दिया, जिसके बाद वह गिर गईं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि रेखा को अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उनकी मौत रास्ते में ही हो गई। वहीं वारदात को अंजाम देने के बाद बाइक सवारों वहां से रफूचक्कर हो गए।

रेखा थी प्रभावशाली महिला नेता
यशस्विनी महिला ब्रिगेड की अध्यक्ष रेखा भाऊसाहेब जरे पाटिल अहमदनगर की जानी मानी प्रभावशाली महिला नेता थी। वह कई सामाजिक मुद्दों पर अपनी आवाज बुलंद किया करती थीं। वह एनसीपी में भी सक्रिय थीं। रेखा की हत्या की खबर सुनकर पूरे जिले में हड़कंप मच गया। फिलहाल पुलिस ने इस घटना को रोड-रेज के तहत जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पुलिस ने दी जानकारी
बरहाल, पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि हत्यारों को पकड़ने के लिए पुलिस की दो टीम बनाई गई हैं। दोनों ही टीमें उन हत्यारों को ढूंढने में जुट गई हैं। वहीं हाइवे पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है। पुलिस का मानना है कि यह हमला प्री-प्लान भी हो सकता है।


व्हाइट सॉस पास्ता बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पंजाबी दाल मखनी       ये चीज आईए जानते हैं प्रोटीन और बाकी पोषक किसमें हैं ज्यादा       मिनटों में तैयार करे चीज फ्राइज, बच्चों को आएगा बहुत पसंद       स्नैक्स में वेज कबाब बनाने की विधि       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट नूडल्स स्प्रिंग रोल       झटपट तैयार होगी रेस्टोरेंट जैसी चीज गार्लिक ब्रेड       ब्रेकफास्ट में शामिल करें बनाना ड्राई फ्रूट्स स्मूदी       घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पोटैटो बॉल्स       स्प्राउट पुलाव के साथ रखें अपने दिल को सेहतमंद       मिल्क केक बनाने की रेसिपी       बच्चों की पहली पसंद बनेगा ‘ये पिज्जा’       घर पर ही बनाएं टेस्टी साउथ इंडियन ‘अप्पम’       ये चटपटा लाजवाब मलाई सोया चॉप       चाय के साथ चावल की चकली बनाने कि विधि       फूट-फूट कर रोईं निक्की, Bigg Boss में खोले गहरे राज       OMG! क्या आपने देखा इस एक्ट्रेस को योगा करते, ये तस्वीरें तेजी से हुई वायरल       यूएई और बहरीन में सक्रिय रूप से कार्य करने की प्रयास कर रही हिंदुस्तान सरकार       एक्ट्रेस का खौफनाक खुलासा, दुनिया को बताया डार्क सीक्रेट       दूल्हे के जोड़े में सजे जूनियर उदित नारायण, देखें कौन बना इनकी दुल्हनिया