बस आने वाली है Coronavirus Vaccine, Moderna ने बताया कितनी होगी कीमत

बस आने वाली है Coronavirus Vaccine, Moderna ने बताया कितनी होगी कीमत

करीब एक साल से दुनिया में हाहाकार मचाने वाली कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ वैक्सीन कब आएगी, इस पर तो लोगों की निगाहें हैं ही, इस बात पर भी हैं कि असरदार और सुरक्षित वैक्सीन की कीमत कितनी होगी। अमेरिकी फार्मा कंपनी Moderna Inc ने बताया है कि उसकी कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए सरकारों को एक खुराक की कीमत 25 (1,854) से 37 (2,744) डॉलर देनी होगी। सरकारें जितनी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर देंगी, कीमत भी उसी के आधार पर तय होगी। कंपनी के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर स्टेफन बैंसल ने यह जानकारी दी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वैक्सीन की कीमत फ्लू के शॉट के बराबर होगी जो 10 से 50 डॉलर के बीच आता है।

यूरोपियन कमीशन के साथ बात

वैक्सीन के लिए यूरोपियन कमीशन Moderna के साथ डील करना चाहता है। लाखों खुराकों के लिए 25 डॉलर से कम दाम पर खरीद को लेकर डील की जा रही है। बैंसल ने बताया है कि अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है लेकिन बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि कंपनी यूरोप में डिलिवर करना चाहती है और सकारात्मक दिशा में बातचीत जारी है। दोनों के बीच जुलाई से डील पर बात चल रही है।

सबसे ज्यादा असरदार

इससे पहले Moderna ने बताया था कि उसकी वैक्सीन कोविड-19 को रोकने में 94.5% असरदार है। आखिर स्टेज के क्लिनिकल ट्रायल से मिले अंतरिम डेटा के आधार पर यह ऐलान किया गया था। Moderna के अलावा सिर्फ Pfizer ने इतने सफल नतीजे दिए हैं। Moderna की वैक्सीन भी उसी mRNA तकनीक पर आधारित है जिस पर Pfizer की वैक्सीन। युवाओं के साथ-साथ ज्यादा उम्र के लोगों में Moderna की वैक्सीन ने ऐंटीबॉडी पैद की जिसने वायरस के खिलाफ ऐक्शन किया।

Pfizer ने मांगा FDA अप्रूवल

अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन को इमर्जेंसी में इस्तेमाल की इजाजत के लिए Pfizer ने अमेरिका के नियामक प्राधिकरण को आवेदन दिया है। माना जा रहा है कि यह प्रक्रिया पूरी होने पर अगले महीने सीमित संख्या में वैक्सीन की खुराकें तैयार हो सकती हैं। कंपनी ने कहा है कि वायरस से सुरक्षा के साथ गंभीर साइड इफेक्ट न होने से वैक्सीन इस्तेमाल के लिए फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की इजाजत के लिए आवेदन कर सकती है। इसके बाद इसकी फाइनल टेस्टिंग भी की जा सकती है।

क्रिसमस तक आएगी ऑक्सफर्ड की वैक्सीन?

ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca के वैक्सीन ट्रायल के लीडर प्रफेसर ऐंड्रू पोलार्ड का कहना है कि टीम को उम्मीद है कि क्रिसमस तक वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी। उनका कहना है कि यह Pfizer से 10 गुना सस्ती होगी। दरअसल, Pfizer की वैक्सीन को -70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखना होगा और कुछ हफ्ते के अंतर पर दो इंजेक्शन लगाने होंगे। ऑक्सफर्ड की वैक्सीन को फ्रिज के तापमान पर रखना होगा।


सड़क पर दिखे सांप ही सांप, लोगों में मचा हड़कंप

सड़क पर दिखे सांप ही सांप, लोगों में मचा हड़कंप

मुज़फ्फरनगर: चरथावल थाना क्षेत्र स्थित मुज़फ्फरनगर थानाभवन मार्ग पर शुक्रवार को उस समय अफरा तफ़री मंच गई, जब एक साँपो का झुंड अचानक सड़क पर आ गया, जिसके चलते काफी समय तक सड़क का आवागमन थम गया। साँपो के झुंड को देखकर कुछ राह चलते युवकों ने दो साँपो को तो लाठी डंडों से मौत के घाट उतार दिया, लेकीन कुछ साँप मौका पाकर सड़क किनारे झाड़ियों में घुस गये। इस पूरे घटना क्रम का वीडियो किसी व्यक्ति ने अपने मोबाईल में कैद का सोशल मीडिया पर वॉयरल कर दिया। जो इस समय जनपद में चर्चा का विषय बना हुआ है।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
दरअसल यूपी के मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को चरथावल थाना क्षेत्र के नगला राई गाँव स्थित मुजफ्फरनगर थानाभवन रोड पर अचानक एक साँपो का झुंड सड़क पर आ गया, जिसके चलते क्षेत्र में सनसनी फैल गई। सड़क के बीचो-बीच सांपों के झुंड को देखकर आने जाने वाले राहगीरों में दहशत का माहौल है, इस हाईवे मार्ग से गुजरने वाले क्षेत्र में कई देहाती गांव पड़ते हैं।


सांपों के झुंड की वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। जिसके चलते आने जाने वाले यातायात के माध्यम से राहगीर दहशत में जी रहे हैं उनका साफ तौर से कहना है कि इतने सांपों का एक साथ निकलना किसी बड़े दुर्घटना के संकेत जैसा है।


वहां से गुजरते समय राहगीरों में दहशत व्याप्त है। क्योंकि इस क्षेत्र में पहली बार सड़क के पास इस तरह के सांपों का झुंड देखा गया है। मैं क्षेत्रवासियों ने सांपों के झुंड की इस तरह की वीडियो सामने आने के बाद क्षेत्र के वन विभाग की टीम को क्षेत्र में जांच पड़ताल करने के लिए मांग की है।


लड़कियाँ बेहतर रिलेशन के लिए शादी के बाद इन बातों का रखें ध्यान       वास्तु के अनुसार घर में पर्दे और कर्टन्स लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान       बाँझपन का शिकार महिलाएं एक बार जरूर करें ये उपाय       स्त्री के इस अंग पर बालों का होना माना जाता है अशुभ       रात को सोते समय तुलसी से किये गए ये उपाय बदल सकते हैं किस्मत       योगी सरकार दे रही रोजगा, आज से ही हो जाएं तैयार       वाराणसी: शिक्षक निर्वाचन के ऑब्जर्वर IAS अधिकारी का निधन       यूपी सहायक शिक्षकों को मिले नियुक्ति पत्र, सीएम योगी बोले...       काशी से कनाडा पहुंची मां अन्नपूर्णा, वापस लाएंगे पीएम मोदी       बेसिक शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! कोर्ट ने सुनाया ये फैसला       ये देश सबसे बड़ा खतरा! अमेरिका और बाकी देशों के लिए जारी हुआ अलर्ट       इंटरपोल ने किया बड़ा खुलासा! वैक्सीन में मिलावट, हो जाएं सावधान       इच्छानुसार कम या ज्यादा किया जा सकेगा तापमान, चीन ने बनाया ऐसा ‘कृत्रिम सूरज’       बैठक में सरकार से ये मांग करेंगे किसान, कहा...       किसानों से बातचीत से पहले PM मोदी की बड़ी बैठक       झारखंड में लव जिहाद को लेकर कानून बनाने की मांग       झील मेहता ने बोल्ड तसवीर से फैंस के उड़ाए होश, 'पुरानी सोनू' का ये अंदाज सोशल मीडिया पर वायरल       ठण्ड के सीजन में गर्मी ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड       20 दिन पहले ली थी वैक्सीन, अनिल विज को हुआ कोरोना वायरस       'Naagin' एक्‍ट्रेस मौनी रॉय ने अपने बिकिनी लुक से इंटरनेट पर मचाया तहलका, फैंस बोले-वाह खूब कयामत!