दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, जहां पिंजरे में कैद होकर जाते हैं टूरिस्ट

दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, जहां पिंजरे में कैद होकर जाते हैं टूरिस्ट

आपको ये जानकर भले ही अजीब लग रहा होगा या फिर आपको इस बात पर यकीन ना हो रहा होगा, लेकिन ये बात एकदम सच है। चीन का लेहे लेदु वाइल्ड लाइफ जू इसी तरह का चिड़ियाघर है। यहां खूंखार जानवर हमेशा खुलेआम घूमते हैं, उन्हें देखने के लिए लोग पिंजरों में कैद होकर आते हैं। यहां तक कि कई बार शेर और चीता जैसे खूंखार जानवर उनके इतने पास पहुंच जाते हैं लोगों की चीख निकल जाती है।

चीन का यह वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर चौंगक्विंग शहर में स्थित है। साल 2015 में इस चिड़ियाघर को खोला गया था। लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू नामक इस चिड़ियाघर में इंसानों को जानवरों के करीब जाने का बहुत ही अनोखा मौका मिलता है। सैलानी यहां के जानवरों को अपने हाथों से खाना भी खिला सकते हैं।


 
यहां इंसानों को पिंजरों में भरकर जानवरों के आसपास लाया जाता है। इस दौरान शेर इंसानों को पिंजरे में देखकर ललचाते रहते हैं। वह उन्हें खाने के लालच में पिंजरे के पास आ जाते हैं। यहां तक कि वह पिंजरे के ऊपर भी चढ़ जाते हैं, लेकिन पिंजरा होने की वजह से वह किसी को अपना शिकार नहीं बना पाते।

वाइल्ड लाइफ जू के संरक्षकों के अनुसार, अपने दर्शको को हम सबसे अलग और रोमांचकारी अनुभव करवाते हैं। जू के प्रवक्ता चान लियांग ने कहा कि जब कोई जानवर आपका पीछा करता है अथवा जब वह हमला करता है, हम उस वक्त के अनुभव को अपने दर्शकों को महसूस करवाना चाहते हैं। चिड़ियाघर में घूमने आए लोगों की सुरक्षा को लेकर यहां सख्त निर्देश दिए जाते हैं।

इसके अलावा सुरक्षा को लेकर इस चिड़ियाघर में पुख्ता इंतेजाम किये गये हैं। 24 घंटे कैमरों से पिंजरों और जानवरों पर निगाह रखी जाती है। आपातकाल स्थिति में सिर्फ 5 से 10 मिनट में मदद पहुंचाई जाती है। जिससे किसी को कोई चोट ना पहुंचे।


बहादुर मां ने ऐसे बचाई अपने बच्चे की जान

बहादुर मां ने ऐसे बचाई अपने बच्चे की जान

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे। इस वीडियो में एक मां ने न केवल ममता, बल्कि बहादुरी की भी मिसाल पेश की है। लोग वीडियो देख मां की बहादुरी की जमकर तारीफ कर रहे हैं। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बंदर का एक बच्चा बिजली की तार पर लटक रहा है। वह उतरने की पूरी कोशिश करता है, लेकिन सफल नहीं हो पाता है।


वीडियो देख ऐसा लगता है कि कई बंदर एक झुंड में छत पर आराम फरमा रहे हैं। इनमें बंदरनी यानी बच्चे की मां भी है। बंदर का बच्चा इठला-इठला कर इधर-उधर उछल रहा है। तभी बच्चे के मन में शरारत सूझती है और वह छत की दीवार पर जाकर बैठ जाता है। इतना ही नहीं, इसके बाद वह उछलकर बिजली की तार पर चढ़ जाता है। हालांकि, उसे पता नहीं होता है कि बिजली की तार पर ड्रामा करना खतरे से खाली नहीं होता है।

उस समय बच्चे की मां की नजर अपने बच्चे पर पड़ती है। वह व्याकुल हो उठती है कि बिजली की तार पर लटकने और झूलने से करेंट भी लग सकता है। यह देख सभी बंदर परेशान हो जाते हैं। सभी मदद करना चाहते हैं, लेकिन कर नहीं पा रहे हैं। बंदर का बच्चा अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है। इसके बावजूद वह छत पर उतर नहीं पा रहा है। जब मां से रहा नहीं जाता है, तो वह उछलकर तार पर जाकर बैठ जाती है। इस क्रम में वह अपना वजन संतुलित नहीं कर पाती है। यह जान वह वापस छत पर आ जाती है। इसके बाद एक बार फिर कोशिश करती है। इस कोशिश में वह सफल हो जाती है। उस समय मां और बच्चे दोनों हैप्पी होते हैं।

इस वीडियो को भारतीय सेवा अधिकारी Rupin Sharma IPS ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है-मां का प्यार या जरूरत पर दोस्त। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 1 हजार बार देखा गया है। वहीं, कुछ लोगों ने पसंद कर कंमेटस किए हैं।