किसानों के प्रदर्शन में शामिल हुए सेना के पूर्व कैप्टन पुलिस की बर्बरता का शिकार? जानें सच

किसानों के प्रदर्शन में शामिल हुए सेना के पूर्व कैप्टन पुलिस की बर्बरता का शिकार? जानें सच

(FAKE NEWS EXPOSE): क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी जब किसानों के प्रदर्शन में पहुंचे, तो सुरक्षाबल के जवानों ने उनसे बर्बरता की।

दावे के साथ दो फोटोज का एक कोलाज वायरल हो रहा है। पहली फोटो देखने में एक सेना अधिकारी की लग रही है। वहीं दूसरी फोटो में एक घायल बुजुर्ग दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों फोटो एक ही शख्स की है।

फोटो के साथ शेयर किया जा रहा मैसेज है- भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट से रिटायर कैप्टन पीपीएस ढिल्लन ने कभी सोचा नहीं होगा कि जब वो किसान की भूमिका में अपने हक के लिए आवाज उठाएंगे तो bjp की ITCell के लोग उन्हें खालिस्तानी और आतंकी कहेंगे!

और सच क्या है?

  • हमने एक-एक करके गूगल रिवर्स सर्च के जरिए दोनों फोटोज की सत्यता जांचनी शुरू की।
  • घायल बुजुर्ग की फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमें कई सोशल मीडिया पोस्ट मिलीं, जिनमें फोटो को किसानों के प्रदर्शन का बताया गया है।
  • Reportic वेबसाइट के आर्टिकल में भी इस फोटो को किसानों के प्रदर्शन का ही बताया गया है। हालांकि, इस आर्टिकल में ऐसा उल्लेख नहीं है कि घायल व्यक्ति पूर्व सेना अधिकारी है।
  • पड़ताल के अगले चरण में सेना की वर्दी में बैठ शख्स की फोटो को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जांचनी शुरू की। Invid के वी-वेरिफाई टूल के जरिए हमने ये पता लगाना शुरू किया कि आखिर फोटो पहली बार इंटरनेट पर कब आई।
  • सुखविंदर सिंह नाम के यूजर ने सोशल मीडिया पर फोटो 29 नवंबर को अपलोड की थी। कैप्शन से पता चलता है कि फोटो में सुखविंदर सिंह के पिता पृथीपाल सिंह हैं। पिता के 75वें जन्मदिन पर बेटे ने उनकी केक के साथ फोटो पोस्ट की।
  • सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि घायल व्यक्ति यही कैप्टन पृथीपाल सिंह हैं। इसकी पुष्टि के लिए हमने पृथीपाल सिंह के बेटे सुखविंदर से संपर्क किया। सुखविंदर ने भास्कर से हुई बातचीत में बताया कि कोलाज में दिख रहे घायल व्यक्ति उनके पिता नहीं हैं।
  • सुखविंदर सिंह ने बताया- 1993 में उनके पिता भारतीय सेना की सिख रेजीमेंट से रिटायर हुए थे। वे 1965 और 1971 युद्ध के समय सेना का ही हिस्सा थे। सुखविंदर ने स्पष्ट किया कि पृथीपाल सिंह किसानों के प्रदर्शन में शामिल नहीं हुए।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर पूर्व सेना अधिकारी की फोटो गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। ये दावा झूठा है कि किसानों के प्रदर्शन में शामिल होने पर सेना अधिकारी पुलिस की बर्बरता का शिकार हुए।

OMG! ब्लैक ड्रेस की वजह से अचानक सुर्खियों में आई महिला, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान!

OMG! ब्लैक ड्रेस की वजह से अचानक सुर्खियों में आई महिला, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान!

दुनिया के हर किसी शख्स के अपने अलग-अलग शौक होते हैं। किसी को अच्छा खाना पसंद है तो किसी को नए-नए कपड़े पहनना। इन दिनों एक महिला अपनी ड्रेस की वजह से अचानक सुर्खियों में आ गई। दरअसल सारा नाम की महिला ने सौ दिन तक एक ही ड्रेस पहने रखी। चौंकिए मत, ऐसा नहीं है कि महिला के पास और कपड़े नहीं थे। दरअसल इसके पीछे का पूरा माजरा कुछ और ही है।

महिला ने एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए ये अनोखा काम किया। सारा ने ऊन से बनी एक ब्लैक ड्रेस 100 दिनों तक लगातार पहनी थी। सारा ने पिछले साल 16 सितंबर को 100 दिन तक एक ही ड्रेस को पहनने वाली चुनौती में भाग लिया था। ब्लैक ड्रेस को पहनते हुए हाल ही में उनका 100 वां दिन 26 दिसंबर को पूरा हुआ था। इस प्रतियोगिता के पीछे का मकसद ये था कि लोग कम सुविधाओं में रहने की आदत डाल सके, ताकि हमारी पृथ्वी पर ज्यादा कबाड़ इकठ्ठा न हो।

सारा ने पहले दिन से ही इंस्टाग्राम पर ब्लैक ड्रेस पहने हुए खुद की तस्वीरें साझा करनी शुरू कर दी। इस अनोखी प्रतियोगिता को जीतने वाली सारा ने कहा कि वह नए साल पर नए कपड़े नहीं खरीदेंगी। सोशल मीडिया पर किए गए उनके ये पोस्ट दिखाते हैं कि इस दौरान उन्होंने अपनी एक ही ड्रेस को अलग-अलग लुक देने के लिए नए तरीके आजमाए हैं।

सारा को ऐसा करते देख सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई। एक इंस्टाग्राम यूजर लिखा, “बधाई हो और कृपया अपनी इसी तरह की फोटो पोस्ट करते रहें! एक लक्ष्य बनाएं, इसे तरह की पोस्ट लिखें, हर दिन इसे पढ़ें और आश्चर्यजनक परिणाम देखें, ”जबकि एक अन्य शख्स ने कहा, “आपने इस चुनौती को पूरा किया है!!! ये सच में अद्भूत काम है।”


तेज दिमाग पाने के लिए रोजाना इस तेल का करें इस्तेमाल       सर्दी में एलर्जी से परेशान हैं तो जानिए बचाव के उपाय       आंखो और त्वचा के लिए किसी दवा से कम नहीं है Witch Hazel, ऐसे करें इस्तेमाल       टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिए स्नैक्स में बनाएं 'कैरट फ्रिटर्स'       राजस्थान की बेहद पॉपुलर ट्रेडिशनल डिश 'जैसलमेरी चना' है स्वाद का खजाना       खट्टा-मीठा स्वाद लिए हुए 'अंगूर का अचार' है बहुत ही टेस्टी और आसान       भुर्जी, स्क्रैम्बल एग से अलग आज सीखें 'मग ऑमलेट' बनाने की क्विक एंड ईजी रेसिपी       प्रोटीन रिच डाइट का बेहतरीन ऑप्शन है 'कॉलीफ्लॉवर चीज़'       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई ऐसी सैर, देख आप कह उठेंगे OMG...       आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस       अपने फोन से 10 मिनट में अपडेट करें अपना आधार कार्ड, जानिए ये आसान प्रॉसेस       PNB ग्राहक ध्यान दें, 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा       CLSS के तहत सब्सिडी, समयसीमा बढ़ाए जाने की मांग; अलग से टैक्स छूट भी चाहते हैं इंडस्ट्री के एक्सपर्ट       हेलमेट इंडस्ट्री की GST में कमी की मांग, EV इंडस्ट्री को चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश की उम्मीद       रिजर्व बैंक ने कहा कि भारत की जीडीपी की वृद्धि दर सकारात्मक होने के बिल्कुल करीब       सोने के दाम में भारी तेजी, चांदी भी हुई काफी महंगी, जानें क्या हो गए हैं रेट       सोमवार से कर सकते हैं सब्सक्राइब, जानें कंपनी ने क्या तय की है एक शेयर की कीमत       उमंग कुमार 109 वर्षीय फौजा सिंह के जीवन पर बनाएंगे फिल्म, की घोषणा       andav Controversy के बीच सांसद ने जानें क्यों की 'मिर्जापुर' के निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग       ये एक्टर बचपन में दिखते थे इतने क्यूट, एक्टर के जन्मदिन पर वायरल हुई माँ के साथ ये खास तस्वीर